Book cover for दुनिया भर के चर्चों को कड़ी फटकार:  हमारे चर्चों में क्या खराबी है? आज हम अपने विश्व में स्थायी प्रभाव और प्रभुत्व के लिए क्या कर सकते हैं? - आर्कबिशप निकोलस डंकन विलियम्स

दुनिया भर के चर्चों को कड़ी फटकार: हमारे चर्चों में क्या खराबी है? आज हम अपने विश्व में स्थायी प्रभाव और प्रभुत्व के लिए क्या कर सकते हैं? - आर्कबिशप निकोलस डंकन विलियम्स

Description of book

पतमोस द्वीप पर प्रेरित जॉन के रहस्योद्घाटन में, यीशु ने एशिया माइनर में चर्चों को एक मजबूत फटकार पत्र भेजा, यानी आधुनिक तुर्की में जैसा कि प्रकाशितवाक्य 2 और 3 की पुस्तक में लिखा गया है, उन्हें चेतावनी दी गई है कि जो कुछ बचा है उसे मजबूत करें या वह वह शीघ्र आकर उनके बीच में से उनकी दीवट छीन लेगा।
यह वही है जो यीशु ने तत्कालीन एशिया माइनर के सात चर्चों में से एक से कहा था और मैं नीचे उद्धृत कर रहा हूँ:
“ प्रकाशितवाक्य 2:4-5
प्रवर्धित बाइबिल, क्लासिक संस्करण
4 परन्तु मुझे तुझ पर यह दोष लगाना है, कि जो प्रेम तू ने पहिले से या, उसे तू ने त्याग दिया है।
5 फिर स्मरण करो, कि तुम कितनी ऊंचाई से गिरे हो। पश्चाताप करो (ईश्वर की इच्छा को पूरा करने के लिए आंतरिक मनुष्य को बदलो) और वही काम करो जो तुमने पहले किया था [जब तुम पहली बार प्रभु को जानते थे], अन्यथा मैं तुम्हारी सुधि लूंगा और तुम्हारी दीवट को उसके स्थान से हटा दूंगा, जब तक तुम अपना मन नहीं बदलोगे और पश्चाताप नहीं करोगे। ”
आज, आधुनिक तुर्की मुख्य रूप से एक मुस्लिम राष्ट्र है। यह एक ऐसा राष्ट्र है जो अपनी ईसाई विरासत के लिए जाना जाता था। क्योंकि उन्होंने समझौता कर लिया, इसलिये उनकी दीवट उनके बीच में से छीन ली गई।
वही कहानी आज हमारे समय में तेजी से हमारे आधुनिक यूनाइटेड किंगडम में दोहराई जा रही है, जो एक ऐसा देश है जो अपनी ईसाई विरासत के लिए जाना जाता है। यूनाइटेड किंगडम में चर्च ने पचास वर्षों से भी कम समय में नाइट क्लबों, इस्लाम के कारण एक हजार से अधिक चर्च खो दिए हैं, जिससे वे मुस्लिम मस्जिदों और इसी तरह के अन्य क्लबों में परिवर्तित हो गए हैं। यूनाइटेड किंगडम में चर्च एक पीढ़ी से भी कम समय में बहुत तेजी से खाली हो गए हैं। क्या गलत हो गया? संभवतः आस्था से समझौता। और भी कारण हो सकते हैं लेकिन आज हम जो परिणाम देख रहे हैं वह यूनाइटेड किंगडम और अधिकांश यूरोप में ईसाई चर्च के लिए निराशा और विनाश का संकेत देता है।
कहानी में, अकरा घाना में आयोजित इम्पैक्ट 2023 के दौरान समापन समारोह में, आर्कबिशप निकोलस डंकन विलियम्स ने दुनिया भर के चर्चों को बहुत कड़ी फटकार लगाई: हमारे चर्चों में क्या गलत है? आज हम अपने विश्व में स्थायी प्रभाव और प्रभुत्व के लिए क्या कर सकते हैं?
यदि हम आत्म-सुधार नहीं करते हैं, तो वही आस्था जो तुर्की और यूनाइटेड किंगडम में आई थी, वही आस्था अमेरिका, अफ्रीका और दुनिया के अन्य हिस्सों में चर्चों में आएगी।
आर्चबिशप ने चर्चों और व्यक्तियों के लिए मध्यस्थता प्रार्थनाएँ और आध्यात्मिक युद्ध शुरू किया। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वह इस बात की रूपरेखा तैयार करता है कि क्या आवश्यक है और हमारे ईसाई कार्य और प्रभु के साथ चलने में मुख्य बात को मुख्य बनाता है। तो, अपनी सीट बेल्ट बांधें , ध्यान दें और सुधारात्मक कार्रवाई आज ही करें, इससे पहले कि यीशु के शक्तिशाली नाम पर ठीक होने में बहुत देर हो जाए, आमीन
आज हमारे चर्चों में पश्चाताप और पुनरुद्धार के लिए जोर-शोर से आवाज उठ रही है। यदि आपको इस पर संदेह है तो यह पुस्तक पढ़ें।